तुम अपने किरदार को इतना बुलंद करो कि दूसरे भाषा के विशेषज्ञ पढ़कर कहें कि ये कलम का छोटा सिपाही ऐसा है तो भीष्म साहनी, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला', हरिवंश राय बच्चन, फणीश्वर नाथ रेणु आदि कैसे रहे होंगे... गगन बेच देंगे,पवन बेच देंगे,चमन बेच देंगे,सुमन बेच देंगे.कलम के सच्चे सिपाही अगर सो गए तो वतन के मसीहा वतन बेच देंगे.

LATEST:


भारत ने पाकिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

कोलंबो।। T20 वर्ल्ड कप के एक अहम मैच में पाकिस्तान को हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें बचा लीं। सुपर 8 के मैच में कोहली की 78 रनों की नॉटआउट पारी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया। पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 128 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 17 ओवरों में ही टारगेट पा लिया। इस जीत के साथ भारत ने इस रेकॉर्ड को भी बरकरार रखा कि वह वर्ल्ड कप के किसी भी मैच में पाकिस्तान से नहीं हारा है। भारत की तरफ से बालाजी ने 3 विकेट झटके। युवराज और अश्विन ने 2-2 विकेट लिए। इरफान पठान और विराट कोहली को 1-1 विकेट मिला।
भारत की खराब शुरुआत
पाकिस्तान के 128 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ओवर में ही गंभीर बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। गंभीर को रजा हसन ने अपनी ही गेंद पर कैचि किया।Virender Sehwag attempts a shot
सहवाग की वापसी
वीरेंद्र सहवाग को कई मैचों बाद टीम में शामिल में किया गया। सहवाग ने 24 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए।
Virat Kohli plays a shot towards the off side
कोहली की विराट पारी
गंभीर के पहले ही ओवर में आउट होने से भारत की मुश्किलें बढ़ गई थीं। लेकिन एक बार फिर विराट कोहली ने भारत के लिए मैच जिताने वाली पारी खेली। विराट कोहली ने 61 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 78 रनों की नॉटआउट पारी खेली। विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।
Virat Kohli plays a shot
युवराज भी रहे नॉटआउट
युवराज ने भी 16 गेंदों में नॉटआउट रहते हुए 19 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके जड़े।

भारतीय बोलरों ने रखी जीत की नींव
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरे पाकिस्तान की शुरुआत ठीक नहीं रही। दूसरे ओवर में इरफान पठान ने इमरान नजीर को एलबीडब्ल्यू कर दिया। पाकिस्तान ने शाहिद अफरीदी (12 गेंदों में 14 रन) को बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भेजा। अफरीदी बालाजी की गेंद पर सुरेश रैना को आसान कैच दे बैठे।

युवराज की बोलिंग
धोनी ने सातवें ओवर में युवराज को बॉल थमाई, जिन्होंने चौथी गेंद पर ही नासिर जमशेद (04) को धोनी के हाथों कैच करा दिया। युवराज ने अगले ओवर में कामरान अकमल (05) को भी धोनी के हाथों कैच कराया।

विराट ने किया बोल्ड
विराट कोहली ने टिककर खेल रहे ओपनर हफीज को 10वें ओवर में बोल्ड करके पाकिस्तान की कमर तोड़ दी। कोहली की अंदर आती गेंद को हफीज विकेट पर खेल गए। उन्होंने 28 गेंदों की अपनी पारी में सिर्फ एक चौका जड़ा और 15 रन बनाए।

अश्विन की फिरकी
अश्विन ने बढ़िया खेल रहे शोएब मलिक को मिडविकेट पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। मलिक ने 22 गेंदों पर 28 रनों की अपनी पारी में तीन चौके जड़े। अश्विन ने अगले ओवर में उमर को भी रैना को हाथों कैच कराया।

बालाजी ने समेटी पारी
बालाजी ने आखिरी ओवर में उमर गुल (12 रन) और सईद अजमल (01) को पविलियन भेजकर पाकिस्तान की पारी 128 रनों पर खत्म कर दी।

टीम में बदलाव 
भारत ने टीम में दो बदलाव करते हुए हरभजन सिंह और पीयूष चावला की जगह वीरेंद्र सहवाग और बालाजी को टीम में शामिल किया था।